Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Test link

औरतों के महिनावरी का होमियोपैथी इलाज और घरेलु इलाज़ | remedies for menstruation in women

महिनावरी (पीरियड्स) के समय औरतों को कई तकलीफें हो सकती हैं जैसे दर्द, थकान, थकावट, जो उन्हें बहुत असुविधा पहुंचा सकती है। इसके लिए होम्योपैथी दवाइयों का उपयोग किया जा सकता है जो सुरक्षित होते हैं और आसानी से उपलब्ध होते हैं।

होमियोपैथी इलाज:

  1. एचपीयरिया - यह दवा मासिक धर्म से संबंधित दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। इसे मासिक धर्म के पहले दिन से तीसरे दिन तक दिन में तीन बार लें।

  2. पल्सेटिल्ला - यह दवा महिलाओं में रोगाणुओं के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकती है जो महिनावरी के दौरान बढ़ सकते हैं। इसे मासिक धर्म के शुरुआती दिनों में दिन में तीन बार लें।

  3. सेपिया - यह दवा महिलाओं के लिए उपयुक्त होती है जो मासिक धर्म से संबंधित दर्द या थकान में पीड़ित होती हैं। इसे मासिक धर्म से पहले या बाद में दिन में तीन बार लें।

  4. बोरक्का वेन - यह दवा महिलाओं के लिए उपयुक्त होती है जो महिनावरी से संबंधित दर्द और थकान में लगातार बढ़ोतरी महसूस करती हैं। इसे मासिक धर्म के शुरुआती दिनों में लें।

याद रखें, होमियोपैथी दवाओं का उपयोग करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

घरेलू उपचार:

  1. अदरक की चाय - अदरक के अनेक गुण होते हैं, जो महिलाओं के लिए उपयोगी होते हैं। मासिक धर्म से संबंधित दर्द को कम करने के लिए, अदरक की चाय पीने से लाभ हो सकता है।

  2. गुड़ की शक्कर - गुड़ महिलाओं के लिए एक उपयोगी उपचार हो सकता है जो महिनावरी से संबंधित थकान और कमजोरी से पीड़ित होती हैं।

  3. नारियल पानी - नारियल पानी में विटामिन सी, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो महिलाओं के शरीर के लिए उपयोगी होते हैं। महिनावरी के दौरान, नारियल पानी का उपयोग करने से महिलाओं के शरीर को ठंडक पहुंचती है जो थकान और लाल रक्त को कम करती है।

  4. सुबह उठकर योगाभ्यास - योगाभ्यास महिलाओं के शरीर को ठंडक चतुर्थी से सातवें दिन तक मासिक धर्म के दौरान शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है। प्राणायाम, ध्यान और संयम आसन जैसे योगाभ्यास महिलाओं को धीरे-धीरे तनाव से राहत देते हैं और उनकी मनश्चंचलता को कम करते हैं।

  5. हल्दी वाला दूध - हल्दी वाला दूध एक अन्य उपयोगी घरेलू उपचार है जो महिलाओं के लिए महिनावरी से संबंधित थकान और दर्द को कम करता है।

  6. सूखी अंजीर - सूखी अंजीर में विटामिन और खनिजों की मात्रा होती है जो महिलाओं के शरीर के लिए उपयोगी होती है। महिनावरी के दौरान सूखी अंजीर का सेवन दर्द और थकान को कम करता है।

ये थे कुछ घरेलू उपचार जो महिलाओं के मासिक धर्म से संबंधित थकान, दर्द और उनकी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन यदि ये उपचार असरदार नहीं होते हैं, तो एक डॉक्टर से परामर्श लेना उचित हो सकता है।

Post a Comment